The FactShala

तथ्य बिना सत्य नहीं

आत्मनिर्भर किसान जनार्दन भोईर : दूध बेचने के लिए ख़रीदा नया हेलीकॉप्टर !

1 min read
आत्मनिर्भर किसान जनार्दन भोईर

आत्मनिर्भर किसान जनार्दन भोईर

The FactShala

आत्मनिर्भर किसान जनार्दन भोईर : दूध बेचने के लिए ख़रीदा 30 करोड़ रुपये का हेलीकॉप्टर !

भारत में किसान आंदोलन के बीच किसानो के कई किस्से सामने आये, ये किस्सा है आत्मनिर्भर किसान जनार्दन भोईर का. हिंदुस्तान की धरती के बारे में कहा जाता है की ‘मिटटी सोना उगलती है’. धरतीपुत्र की भूमि में कई ऐसे किसान है जिन्होंने मिसाल कायम किया है. किसान आंदोलन के बिच अगर देश का कोई किसान 30 करोड़ रूपये का हेलीकाप्टर खरीद रहा है, ये अपने आप में एक मिशाल है. देश का शायद पहला मामला है जब की किसान अपने सवारी में हेलीकाप्टर को शामिल किया है. जनार्दन भोईर की चर्चा नए भारत के आत्मनिर्भर किसानो में होती है. कौन है जनार्दन ? क्या करते है ? कितनी प्रॉपर्टी है ? ऐसे कई सवाल आपके मन में जरूर होंगे, निचे जानिए जनार्दन के बारे में.

आत्मनिर्भर किसान जनार्दन भोईर
आत्मनिर्भर किसान जनार्दन भोईर

महाराष्ट्र के भिवंडी जिले के रहने वाले है जनार्दन भोईर. खेती किसानी के साथ उनका मुख्य व्यापर दूध का है. भारत सरकार भी किसानो को डेयरी, मछली पालन जैसी तमाम योजनाओं को प्रोत्साहन दे रही है. दूध का व्यापर एक ऐसा धंधा है जिसमे रोज की आमदनी होती है. जनार्दन भोईर की कुल प्रॉपर्टी लगभग 100 करोड़ की है. पंजाब, गुजरात, हरियाणा, राजस्थान सहित पूर्वी राज्यों तक उनका व्यापर फैला हुआ है. काम के सिलसिले में वो अक्सर अलग अलग राज्यों में जाते रहते है. उन्होंने अपने दोस्तों की सलाह पर यात्रा आरामदेह बनाने के लिए हेलीकाप्टर ख़रीदा है. फ़िलहाल उन्होंने हेलीकाप्टर का ट्रायल रन किया है. हर कोई उनके फैसले से हैरान है की 100 करोड़ का व्यापारी 30 करोड़ हेलीकॉप्टर में खर्च कर रहा है. लेकिन कहते ना शौक बड़ी चीज है.

नाख़ून रगड़ने के फायदे : क्या आप इसका वैज्ञानिक कारन जानते है ?

source abp

जनार्दन ने 2.5 एकड़ जमीन पर हेलिपेड बनवाया है. जिसमे एक पायलट रूम, टेक्निकल रूम के साथ गैराज भी बनवाया है. मार्च 2021 के अंत तक जनार्दन भोईर के पास हेलीकाप्टर की डिलीवरी हो जाएगी. उनका कहना है की दोस्तों ने सलाह दिया की ट्रेवल भी आसान रहेगी और धंधा बढ़ने में भी मदद मिलेगी. दूध का सौदे में समय सबसे कीमती होता है, इस लिहाज से उनका काफी समय ट्रेवल में बचेगा. वैसे ये आईडिया 100 प्रमोशन में खर्च करने से बेहतर है. जिस शहर में हेलीकाप्टर से जाएंगे खुद प्रमोशन हो जाएगा.

Advertisement

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *