The FactShala

तथ्य बिना सत्य नहीं

केरल पर्यटन :10 जगह जो केरल को भगवान का देश बनाती है ।

1 min read
varkala beach kerala

varkala beach kerala

The FactShala

केरल पर्यटन :10 जगह जिसके लिए केरल को भगवान का देश कहा जाता है ।

* केरल को gods own country क्योंं कहा जाता है ?
* पुरी दुनिया मे ऐसा खुबसुरत राज्य कहीं नही है.

केरल पर्यटन के लिहाज़ से दुनिया की सबसे बेहतरीन जगहों में एक है. भारत में इसे gods own country यानि भगवान का अपना घर कहा जाता है. केरल में पुरे साल लोग घूमने जाते है. सिर्फ पीक सीजन ही नहीं बल्कि ऑफ सीजन और मानसून में भी पर्यटक यहाँ आते है. ऑफ सीजन में घूमने का खर्च थोड़ा काम होता है.

kerala airport
kerala airport

बिहार के टॉप पर्यटन स्थल जहाँ प्राचीन भारत की विरासत सुरक्षित है !
पर्यटकों के लिहाज से केरल को तीन सीजन में बनता जा सकता हैं। केरल पर्यटन का सबसे बेहतर सीजन होता है सितम्बर से मार्च के बीच. इस समयवधि को पीक सीजन कहते है. मानसून के ठीक बाद इस सीजन की शुरुआत होती है. पीक सीजन के दौरान यहाँ भीड़ ज्यादा होती है इसलिए केरल के ज्यादातर होटल और फ्लाइट बुक रहते है. केरल में पर्यटन का ऑफ सीजन होता है अप्रैल और मई में. इस समय केरल में तापमान अधिक और उमस ज्यादा होती है. हालाँकि भीड़ कम होने की वजह से होटल सस्ते मिल जाते है. साल के जून और अगस्त में केरल पर्यटन के लिहाज़ से भी सही समय होता है. इस दौरान यहाँ भारी बारिश होती है. इस समय यहाँ की नदिया और झील काफी खूबसूरत दीखते है.
vaynad kerala
vaynad kerala

केरल के टॉप 10 जगह जहाँ धरती स्वर्ग बन जाती है.
१- . पर्यटन के लिहाज से केरल का अलेप्पी बेहद रोमांचक जगह माना जाता है. लार्ड कर्जन ने अलेप्पी को “पूरब का वेनिस” कहा था. समुद्र तट पर बसे इस शहर में अम्बालापुक्षा, कृष्णापुरम पैलेस, अरथुंकल चर्च, मरारी समुद्र तट जैसी जगहे काफी खूबसूरत है. अलेप्पी में हाउसबोट और पानी पर दौरे के लिए मशहूर है.
munnar kerala
munnar kerala

2- केरल का कोवलम प्रकृति की सबसे बेहतरीन देन है. हवाई बीच, लाइटहाउस बीच और कोवलम बीच काफी मशहूर जगह है. यहाँ का सनसैट देखने के लिए दुनिया भर के सैलानी आते है. इस बीच पर केरल के मशहूर आयुर्वेदिक बॉडी मसाज के अलावे स्विमिंग, क्रूजिंग और सन बाथ का लुफ्त उठाने का मज़ा ही कुछ और है.

3- केरल का कुमारकोम वेम्बानद झील के किनारे बसा एक छोटा सा खूबसूरत नगर है. कुमारकोम पक्षियों पर अनुसन्धान के लिए जाना जाता है. पक्षी अभ्यारण्य के रूप में विकसित कुमारकोम पहले रबर प्लांटेशन के लिए मशहूर था. यहाँ की झील के साथ पक्षी अभ्यारण्य पक्षी प्रेमियों के लिए बेहद आकर्षक जगह है.

4- थेककडी केरल का सबसे बेहतरीन वन्यजीव प्राणियों का संग्रहालय है. बाघ और गौर पशुओं सहित हाथियों का सरंक्षण भी थेककडी में किया जाता है. थेककडी झील पर नाव यात्रा करके केरल के सबसे अच्छे वन्य जीव देखने का मज़ा लिया जा सकता है. ऐसा नहीं है की थेककडी सिर्फ वन्यजीवों के लिए मशहूर है बल्कि यह जगह वाकई दुनिया के खूबसूरत जगहों में से एक है.

5- केरल का मुन्नार दुनिया की सबसे लोकप्रिय हिल स्टेशन में से एक है. यहाँ आम तौर पर मौसम ठंडा रहता है जिसका अहसास आपमें स्फूर्ति और नया जोश भर देता है. मुन्नार में लगभग 80,000 मील के इलाके में चाय का बागान है. मुन्नार का सबसे खूबसूरत दृश्य पहाड़ी ढलानों से दिखता है.

6- केरल के 12 जिलों में एक वायनाड प्राकृतिक सौंदर्य के विष्वविख्यात है. हरे भरे पहाड़ों के बीच बसा वायनाड आज भी प्राचीन संस्कृतियों और धरोहरों को सहेजे हुए है. इसकी भौगोलिक स्थिति इसे और भी खूबसूरत बनती है. वायनाड भारत के सबसे प्रसिद्ध पर्यटन स्थल में से एक है.

7- केरल के कासरगोड जिले में स्थित बेकेल एक बेहत खूबसूरत जगह है. केरल के सबसे खूबसूरत और संरक्षित किलों में से एक बेक्कल किला दुनिया भर में मशहूर है. बेक्कल किला अरब सागर के किनारे स्थित है जिसकी वजह से इसकी खूबसूरती और बढ़ जाती है. विशाल किलोह आकर रूप में विकसित बेक्कल किले के प्रवेश द्वार पर आंजनेय मंदिर बना हुआ है. साउथ की कई फिल्मो की शूटिंग यहाँ हुई है और होते रहती है.

kojhikod kerala
kojhikod kerala

8- केरल का पर्वतीय स्थल वागामोन इडुक्की और कोट्ट्यम की सीमा पर स्थित एक बेहद खूबसूरत जगह है. कई पहाड़ी श्रृंखलाओं से घिरा यह जगह केरल के पर्यटन में सबसे खास जगहों में शुमार है. थांगल हिल, मुरुगन हिल, और कुरुसमुला हिल जैसी कई बेहद खूबसूरत श्रृंख्लाए मौजूद है. घाटी के अलावा यहाँ के उद्यान, चाय बगान और घास के मैदान भी बेहद खूबसूरत दिखते है.

9- केरल के तिरुवनंतपुरम से 51 मील दूर स्थित वर्कला सबसे बेहतर समुद्र तट में एक है. यहाँ के चट्टान दुनिया भर के पर्यटकों के लिए आकर्षण का केंद्र है. समुद्र तट पर आयुर्वेदिक मालिश, सनबाथ, सर्फिंग और नव की सवारी का आनंद उठाया जा सकता है. वर्कला बीच सिर्फ भारत ही पूरी दुनिया में सबसे बेहतर पर्यटन स्थलों में से एक है.

varkala beach kerala
varkala beach kerala

10- केरल के कोजहिकोडे कालीकट के नाम से भी जाना जाता है. यह जिला साक्षरता, सांस्कृतिक विरासत और ऐतिहासिक धरोहरों का केंद्र है. प्राचीन काल में दुनिया भर के व्यापर का केंद्र रहा है. कालीकट में वास्कोडिगामा पहली बार मसालों और अन्य उपयोग वाली वस्तुओं की खोज में आया था. आज भी यह केरल का सबसे प्रसिद्ध व्यावसायिक शहर है. वास्कोडिगामा के बाद अंग्रेज और डच भी व्यापर के लिए यहाँ आए थे. कालीकट का दम बिरयानी, कलममकया और मालाबार फ़ूड पूरी दुनिया में मशहूर है.

घूमने के लिए केरल दुनिया की सबसे बेहतरीन जगह है.

Advertisement

1 thought on “केरल पर्यटन :10 जगह जो केरल को भगवान का देश बनाती है ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *