The FactShala

तथ्य बिना सत्य नहीं

कोरोना वैक्सीन अपडेट : भारत ने कितने टीके का एडवांस बुकिंग किया है ?

1 min read
कोरोना वैक्सीन अपडेट

कोरोना वैक्सीन अपडेट

The FactShala

कोरोना वैक्सीन अपडेट : भारत ने कितने टीके का एडवांस बुकिंग किया है ?

कोरोना वैक्सीन अपडेट जानने के लिए हर कोई बेताब है. इस महामारी का दवा बनाने में पूरी दुनिया के वैज्ञानिक लगे हुए है. कुछ देशों ने वैक्सीन बनाने का दावा भी किया है लेकिन WHO ने अभी तक किसी भी दवाई को अप्रूव नहीं किया है. भारत में भी कुछ दवाओं का ट्रायल चल रहा है. इनमे से कई दूसरे और तीसरे चरण में पहुंच चुके है. दुनिया के देश दवा बनने से पहले ही अपने नागरिकों के लिए बुकिंग शुरू कर चुके है. दरअसल पूरी दुनिया की आबादी के लिए वैक्सीन बनाने में कम से कम 3 साल लग सकते है. इसलिए दवा बनने से पहले ही उसकी एडवांस बुकिंग हो रही है.

कोरोना वैक्सीन अपडेट
कोरोना वैक्सीन अपडेट

कावासाकी बीमारी : कोरोना के बाद भारत में आई नई मुसीबत क्या है ?

कोरोना वैक्सीन को लेकर भारत में मैन्युफैक्चरिंग क्षमता बढ़ाने पर जोर दिया है. दुनिया भर के अमीर और मिडिल क्लास देश जिनके पास खुद की मैन्युफैक्चरिंग क्षमता है वो दवा का आर्डर दे रहे है. अमेरिका की ड्यूक ग्लोबल हेल्थ इनोवेशन सेंटर ने आंकड़े पेश किये है. ड्यूक के आंकड़ों के अनुसार भारत समेत पूरी दुनिया ने अभी तक लगभग 4 अरब डोज की बुकिंग कर ली है. ड्यूक के मुताबिक भारत अभी तक 60 करोड़ डोज़ का एडवांस आर्डर दे चूका है. इसके अलावा 1 अरब डोज और खरीदने की प्रक्रिया चल रही है.

Government notification covid 19
Government notification covid 19

AMCs (एडवांस मार्किट कमिटमेंट्स) की एक रिपोर्ट से इस बात का पता चला है की वैक्सीन आर्डर में अमेरिका सबसे आगे है. अभी तक अमेरिका ने कुल 81 करोड़ डोज का एडवांस बुकिंग कर चूका है. इसके अल्वा वो 1 .6 अरब डोज की डील में लगा हुआ है. दवाई की बुकिंग में भारत दूसरे नंबर पर है. भारत अमेरिका के अलावा युरोपियन यूनियन और कनाडा जैसे देशों ने भी एडवांस में बुकिंग शुरू कर चुके है. भारत सरकार खुद कोरोना वैक्सीन के उत्पादन की क्षमता इतना विकसित कर रहा है. हालाँकि अभी से कोरोना टीके का एडवांस बुकिंग करके एक दांव लगाया जा रहा है. क्यूंकि अभी तक किसी भी दवा को मंजूरी नहीं मिली है.
The push for a COVID-19 vaccine

Advertisement

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *