The FactShala

तथ्य बिना सत्य नहीं

गौतम अडानी की सम्पति : 2 बार मौत को मात दे चुके अडानी बन गए सबसे अमीर !

1 min read
गौतम अडानी की सम्पति

गौतम अडानी की सम्पति

The FactShala

गौतम अडानी की सम्पति : 2 बार मौत को मात दे चुके अडानी बन गए सबसे अमीर !

अरबपति भारतीय गौतम अडानी की सम्पति में वृद्धि हुई है. कोरोना काल में अडानी ने दुनिया के किसी भी अन्य उद्योगपति के मुकाबले सबसे ज्यादा कमाई की है। गौतम अडानी का नाम 2014 के बाद से अचानक सुर्ख़ियों में है. कांग्रेस पार्टी की वजह से आज भारत का हर नागरिक अडानी से परिचित है. राहुल गाँधी अक्सर अडानी अम्बानी का नाम लेकर मोदी को घेरते है. साल 2020 में गौतम अडानी की सम्पन्ति दुनिया में सबसे ज्यादा बढ़ी है. अडानी ने किस किस को पीछे छोड़ा है ये जानने से पहले जानिए उनके बारे में वो बातें जो शायद आप नहीं जानते होंगे.

गौतम अडानी की सम्पति
गौतम अडानी की सम्पति

गुजरात के रहने वाले अडानी ने कॉलेज पढ़ाई छोड़कर हीरों के कारोबार में जुट गए थे । कुछ सालो में ही उनका व्यापर चल निकला. 1981 में उन्होंने अपने चचेरे भाई के साथ अहमदाबाद पॉली विनाइल क्लोराइड की फर्म को शुरू की। इसके बाद उन्होंने पीछे मुड़कर नहीं देखा 1988 में अडानी एक्सपोर्ट शुरू करने के बाद उनकी सफलता खबरों की सुर्खियां बनने लगी । 1990 तक वो देश के सफलतम व्यापारियों में से एक बन चुके थे. तब देश में अंडरवर्ल्ड का बोलबाला था, और उनका पहला टारगेट थे देश के तमाम बड़े बिजनेसमैन.

भारतीय सेना की ताक़त : क्या चीन और पाकिस्तान से एक साथ निपट लेगा भारत ?

लंदन के फाइनेंशियल टाइम्स को दिए इंटरव्यू में सबसे पहले उन्होंने अपने अपहरण का खुलासा किया था. 1997 में फिरौती के लिए उनका अपहरण कर लिया गया था. उनके साथ उनके दोस्त शांतिलाल पटेल को भी बन्दूक के नोक पर अगवा किया गया जिसके लिए 11 करोड़ की फिरौती मांगी गई. इस मामले में 1 जनवरी 1998 को पुलिस ने चार्जशीट फाइल की थी. अडानी उस समय अपनी कार से कर्णावती क्लब से निकल कर मोहम्मदपुरा रोड की ओर जा रहे थे। आरोप है की अडानी की किडनैपिंग के पीछे अंडरवर्ल्ड डॉन फजल उर रहमान उर्फ फजलू रहमान का हाथ था। इसके अलावा 57 साल के अडानी 2008 के मुंबई आतंकी हमले में बाल बाल बचे थे, जिसमें सैकड़ों लोगों की मौत हो गई थी। 26 नवंबर 2008 को वह मुंबई के ताज होटल में दुबई पोर्ट के सीईओ मोहम्मद शराफ के साथ डिनर कर रहे थे. वो ऊंचाई पर थे इसलिए उन्होंने गोलिया चलने वालों को देख लिया और किसी तरह से जान बचाकर बाहर निकले.

Gautam Adani With Mukesh Ambani

अडानी पोर्ट्स से लेकर पॉवर प्लांट्स तक ने निवेशकों को उनकी तरफ आकर्षित किया है। अडानी की संपत्ति में इस साल $16.2 बिलियन (1.18 लाख करोड़) रुपए का इजाफा हुआ, जो विश्व में सर्वाधिक रहा। सम्पति वृद्धि के मामले में उन्होंने मुकेश अम्बानी समेत अमेजन के जेफ बेजोस और टेस्ला के एलोन मस्क को भी पीछे छोड़ दिया है। इस दौरान मुकेश अंबानी की संपत्ति $8.1 बिलियन यानि 58.87 हजार करोड़ बढ़ी। अडानी इंटरप्राइजेज इस साल 1 ट्रिलियन रुपए के मार्किट कैप वाली देश की तीसरी कंपनी बनी।

Advertisement

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *