The FactShala

तथ्य बिना सत्य नहीं

पश्चिम बंगाल चुनाव सर्वे : बीजेपी को बढ़त, लेकिन दीदी बन सकती है मुख्यमंत्री ?

1 min read
पश्चिम बंगाल चुनाव सर्वे

पश्चिम बंगाल चुनाव सर्वे

The FactShala

पश्चिम बंगाल चुनाव सर्वे : बीजेपी को बढ़त, लेकिन दीदी बन सकती है मुख्यमंत्री ?

पश्चिम बंगाल चुनाव सर्वे लगातार आ रहे है. पिछले एक महीने में सर्वे में भी बीजेपी लगातार आगे निकलती दिख रही है. याद करिये उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव तब अमित शाह बीजेपी के राष्ट्रिय अध्यक्ष थे. वो अपने हर इंटरव्यू में दावा किया करते थे की लोकसभा का प्रदर्शन पार्टी विधानसभा चुनाव में भी दोहराएगी. पश्चिम बंगाल और उत्तर प्रदेश की जनता में सोंच का फर्क जरूर है, लेकिन एक बात दोनों जगह सामान्य है. यूपी में भी दशकों तक बीजेपी सत्ता से बहार थी, और बंगाल में अभी तक मौका भी नहीं मिला है. हाल ही में जितने सर्वे आये है वो इसी तरफ इशारा कर रहे है.

पश्चिम बंगाल चुनाव सर्वे
पश्चिम बंगाल चुनाव सर्वे

पश्चिम बंगाल चुनाव में भाजपा ने 200 पार का आँकड़ा नारा दिया है। एक महीने पहले तक जिन सर्वेक्षणों में दीदी स्पष्ट बहुमत से सरकार बना रही थी अब बीजेपी उसमे बढ़त बना रही है. पहली बार दो ओपिनियन पोल्ल में बीजेपी स्पष्ट बहुमत से सरकार बनाते दिख रही है. बाकि के सर्वे में भी भाजपा तृणमूल को कड़ी टक्कर दे रही है. सवाल है कि आखिर डेढ़ महीने से भी कम समय में ऐसा क्या बदल गया? फरवरी महीने में abp news – C वोटर सर्वे में TMC को 294 में 148 -164 सीट मिल रही थी
जबकि भाजपा बहुमत (148) से काफी दूर थी।

सेनबाड़ी हत्याकांड और सुंदरबन नरसंहार : खून की प्यासी धरती का इतिहास !

आश्चर्यजनक रूप से सिर्फ तीन हफ्ते बाद उसी संस्था के सर्वे में TMC को इसमें 136-146 सीटें मिलने का अनुमान है तो भाजपा को 130-140 सीटें जीतती हुई नज़र आ रही है। इस सर्वे में कॉन्ग्रेस गठबंधन को 14-18 सीटें मिलते हुए दिखाया गया है। इस बार तृणमूल को 40.07% वोट तो वहीं भाजपा को 37.75% वोटों मिलने का अनुमान लगाया जा रहा है। ध्यान रहे की प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मार्च 8, 2021 को पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव के लिए अपनी पहली रैली की थी.

हाल ही में ‘जान की बात’ – इंडिया न्यूज़ के सर्वे में भाजपा स्पष्ट बहुमत की सरकार बनती दिख रही है. इस सर्वे के के अनुसार भाजपा को 150-162 सीटें मिलने का अनुमान है, तो TMC को 118-134 मिल सकता है। सर्वे में वामपंथी गठबंधन मात्र 10-14 पर ही रह जाएगा। इस सर्वे के अनुसार – 85% मुस्लिम अब भी ममता बनर्जी के साथ हैं जबकि नंदीग्राम ग्राम का फायदा बीजेपी को मिल सकता है. जानकारों का मानना है की बीजेपी को बहुमत ना मिली तो भी वो टीएमसी का खेल ख़राब कर सकती है . अगर राज्य में किसी को बहुमत नहीं मिली तो दीदी दोबारा सीएम बन सकती है. चुनाव बाद महाराष्ट्र की तर्ज पर बीजेपी को रोकने के लिए कांग्रेस और लेफ्ट टीएमसी को समर्थन दे सकते है. इस प्रकार दीदी एक बार फिर से सीएम बन सकती है.

Advertisement

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *