The FactShala

तथ्य बिना सत्य नहीं

पहलवान रिंकू सिंह राजपूत : वो रामभक्त जिसने बड़े बड़े रेसलर को धूल चटा दी !

1 min read
पहलवान रिंकू सिंह राजपूत

पहलवान रिंकू सिंह राजपूत

The FactShala

पहलवान रिंकू सिंह राजपूत : वो रामभक्त जिसने बड़े बड़े रेसलर को धूल चटा दी !

रेसलिंग की दुनिया में पहलवान रिंकू सिंह राजपूत का नाम काफी मशहूर है. अमेरिका के सबसे लोकप्रिय खेल WWE में दिग्गज खिलाडियों को पछाड़कर पुरे विश्व में अपना रोशन किया है. रिंकू पहलवान को लोग हिन्दू पहलवान के नाम से भी जानते है. बड़ी बड़ी जुल्फे और माथे पर भगवन शिव का तिलक उनकी खास पहचान है. रेसलिंग रिंग में उनके दांव पेंच के सामने बड़े से बड़े सुरमा पानी मांगने लगते है. क्या आप जानते है की रिंकू ने राम मंदिर के लिए कितना चंदा दिया है ? कौन है रिंकू पहलवान ? क्या है उनकी खासियत ? जानिए उनकी पूरी कहानी इस लेख में !

पहलवान रिंकू सिंह राजपूत
पहलवान रिंकू सिंह राजपूत

हाल ही में अमेरिका में एक कुश्ती चैंपियनशिप जितने के बाद जब वो भारत लौटे तो सबसे पहले उन्होंने वाराणसी में बाबा के दरबार में हाज़िरी लगाई. 116 किलोग्राम के रिंकू की हाइट 6.3 फीट है। उनके बाइसेप्स का साइज 12 इंच है, जबकि छाती की चौड़ाई 40 इंच है. अमेरिका में रहने वाले रिंकू अभी तक कुंवारे है. कुश्ती के अलावा उनका सबसे पसंदीदा खेल बेसबॉल है, ट्रेवलिंग और गाने सुनना उनको काफी पसंद है. उनकी कमाई के बारे में सही आंकड़ा तो किसी के पास नहीं लेकिन 3 मिलियन डॉलर से 5 मिलियन डॉलर लगभग होगा। वो एक NXT पहलवान है जिनकी सैलरी $ 50,000 से $ 150,000 के बीच होती है.
NXT रिंग (कुश्ती) WWE कंपनी की ही एक ब्रांच है.

बलवंतराय मेहता की कहानी : एक मुख्यमंत्री जो भारत पाक युद्ध में शहीद हो गया !

रिंकू का जन्म 8 अगस्त 1988 को उत्तर प्रदेश के भदोही में हुआ था. सामान्य परिवार में जन्मे रिंकू का बचपन गरीबी में बिता है. उनके पिता एक ट्रक ड्राइवर थे. बचपन से बेसबॉल के प्यार ने उन्हें अमेरिका पंहुचा दिया. वो पहले भारतीय पेशेवर बेसबॉल खिलाडी बने जिन्होंने अमेरिका में भारत की ओर से 10 साल बेसबॉल खेला. भारत के सर्वश्रेष्ठ बेसबॉल खिलाड़ियों में उनका नाम आज भी शुमार है. “मिलियन डॉलर आर्म” बेसबॉल प्रतियोगिता जीतकर उन्होंने अपनी पहचान बनाई. लम्बी कद काठी और कुश्ती के दांव पेंच को देखकर NXT ने उन्हें कुश्ती खेलने का मौका दिया. फुल सेल यूनिवर्सिटी में sin maluta को कुश्ती में जबर्दस्त टक्कर देने के बाद वो प्रोफेशनल WWE पहलवान बन गए । बेसबॉल में जितने के बाद उनके जीवन पर मिलियन डॉलर की आर्म बायोपिक बनी हैं. फ़िलहाल वो WWE के साथ तीन साल के कॉन्ट्रैक्ट पर है.

WWE Rinku Singh Rajput

रेसलिंग फंस को उनका लुक काफी पसंद है. भगवन शिव की तरह माथे पर टिका उनकी खास पहचान है. हिन्दू संस्कृति और पूजा पाठ उनको अपने गांव और पूर्वजों से धरोहर में मिली है. खासियत ये है की इतने साल अमेरिका में रहने के बावजूद वो अपनी संस्कृति को नहीं भूले और ना ही कभी शर्म मह्शूश किया. उन्हें अपने हिन्दू होने पर गर्व मह्शूश होता है. आज की भारतीय युवा पीढ़ी को इसपर गर्व होना चाहिए। 2012 में उन्हें मांसाहारी छोड़कर शाकाहारी बन गए. आज भी वो नियमित रूप से हनुमान चालीसा का पाठ करते है. हाल ही में उन्होंने राम मंदिर के लिए लाखों का चंदा दिया है.
Rinku Singh Rajput

Advertisement

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *