The FactShala

तथ्य बिना सत्य नहीं

पीएम किसान निधि योजना : नया रजिस्ट्रेशन, आपका नाम कटा तो नहीं कैसे चेक करें ?

1 min read
पीएम किसान निधि योजना

पीएम किसान निधि योजना

The FactShala

पीएम किसान निधि योजना : नया रजिस्ट्रेशन या आपका नाम कटा तो नहीं कैसे चेक करें ?

मोदी सरकार की सबसे पॉपुलर योजनाओं में एक है पीएम किसान निधि योजना. 2019 में लागु हुई इस योजना की अब तक 7 क़िस्त किसान के कहते में जा चुकी है. केंद्र सरकार ने 8 वीं क़िस्त के तहत 11 करोड़ 74 लाख लाभार्थियों के खातों में बहुत जल्द आने वाली है. गेंहू के कटाई के समय किसान बेसब्री से अपनी क़िस्त का इंतज़ार कर रहे है. ऐसे में अगर आपने अभी तक रजिस्ट्रेशन नहीं किया है ? या किसी वजह से आपका रजिस्ट्रेशन नहीं हो पाया है ? नई क़िस्त वाली लिस्ट से कहीं आपका नाम कट तो नहीं गया ? नए रजिस्ट्रेशन से पुराने नाम तक कैसे चेक करें ? सबकुछ जानिए बस एक मिनट में !

पीएम किसान निधि योजना
पीएम किसान निधि योजना

मोदी सरकार के इस योजना का लाभ देश के 11 करोड़ से ज्यादा किसान उठा रहे है. किसान सम्मान निधि के तौर पर सरकार किसानो को 6000 रुपये 2000-2000 की तीन किस्तों में देती है । कई राज्यों में इस लिस्ट की समीक्षा की गई है. जो लोग इसके पात्र नहीं थे उन्हें भी इसका लाभ मिल रहा था. ऐसे बहुत सारे फर्जी किसानो और टैक्स देने वाले किसानों के नाम हटा दिए गए है. तमिलनाडु, महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश, गुजरात और हिमाचल प्रदेश टैक्स पैर किसानों से पैसे की वसूली भी की गई है । ऐसे में आप का नाम अगर पहले से जुड़ा है तब भी एक बार अपना स्टेटस जरूर चेक कर लें।

प्रधानमंत्री महिला सम्मान योजना 2020 : कितना पैसा दे रही है सरकार ?

इस योजना के तहत सरकार पहली किस्त एक अप्रैल से 31 जुलाई, दूसरी किस्त एक अगस्त से 30 नवंबर और तीसरी किस्त एक दिसंबर से 31 मार्च के बीच में पैसे देती है । पीएमम किसान सम्मान निधि योजना की शुरुआत 24 फरवरी 2019 को शुरू किया था लेकिन इसे 1 दिसंबर 2018 से ही प्रभावित कर दिया गया था।

PM Kisan NIdhi Yojna
PM Kisan NIdhi Yojna

नया रजिस्ट्रेशन या पुराना नाम कैसे चेक करें :

* नए रजिस्ट्रेशन के लिए सबसे पहले पीएम किसान (PM Kisan) की ऑफिसियल वेबसाइट https://pmkisan.gov.in/ पर जाएं।
* वेबसाइट को हल्का स्क्रॉल (निचे) करने अपर राइट साइड में ‘Farmers Corner’ का विकल्प मिलेगा
* यहाँ आपको ‘New Farmer Registraition ‘ का विकल्प दिखेगा, उसमे अपना अद्धर नंबर और बैंक खता समेत पूरी डिटेल्स भर कर अप्लाई कर दें.

अगर आपका पहले से इस योजना में जुड़े है तो ‘Farmers Corner’ में ‘Beneficiary Status’ के ऑप्शन पर क्लिक करें।
* नए पेज पर आधार नंबर, बैंक खाता संख्या या मोबाइल नंबर में से किसी एक विकल्प को चुनिए। इन तीन नंबरों के जरिए आप चेक कर सकते हैं कि आपके अकाउंट में पैसे आए या नहीं।
* पहले से रेजिस्टर्ड नाम की अगली क़िस्त कब आएगी उसका पता भी चल जाएगा.

Advertisement

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *