The FactShala

तथ्य बिना सत्य नहीं

सबसे ऊंची गणेश प्रतिमा : भारत से बाहर कहाँ और क्यों खास है गणेश की महिमा ?

1 min read
सबसे ऊंची गणेश प्रतिमा

सबसे ऊंची गणेश प्रतिमा

The FactShala

सबसे ऊंची गणेश प्रतिमा : भारत से बाहर कहाँ और क्यों खास है की महिमा ?

दुनिया की सबसे ऊंची गणेश प्रतिमा कहाँ है ? आपके जहाँ में सबसे पहला देश भारत आएगा. लेकिन आप ये जानकर चौंक जाएंगे की भारत नहीं बल्कि किसी और देश में यह मूर्ति लगी हुई है. भारत में भगवान सबसे बड़ी प्रतिमा मध्य प्रदेश के इंदौर शहर में लगी है. इसकी मूर्ति की ऊंचाई 25 फीट ऊंची है. इसमें ईंट, चूने, बालू, मैथी दाने के साथ ही हीरा, पन्ना, मोती, माणिक और पुखराज जैसे रत्नों के पावडर का इस्तेमाल किया गया है। 2012 तक यह दुनिया की सबसे ऊंची प्रतिमा थी लेकिन अब यह दूसरे नंबर पर है.

सबसे ऊंची गणेश प्रतिमा
सबसे ऊंची गणेश प्रतिमा

महाराष्ट्र भारत का सबसे बड़ा गणेश भक्तो का राज्य है लेकिन दुनिया की सबसे ऊंची प्रतिमा थाईलैंड में स्थित है. थाइलैंड के ख्लॉन्ग ख्वेन शहर (khlong khwang) के गणेश इंटरनेशनल पार्क बना यह मूर्ति कांसे (Bronze) की बनी है. इस प्रतिमा की ऊंचाई 39 मीटर है जो दुनिया में सबसे ऊंची मूर्ति है. कांसे के 854 अलग अलग हिस्सों को मिलाकर इस मूर्ति को तैयार किया गया है. मूर्ति के बीच में ॐ और कमल का फूल भी बनाया गया है. इस मूर्ति और पार्क को बनाने में 4 साल का समय लगा था. 2008 में शुरू हुआ निर्माण कार्य 2012 में जाकर पूरा हुआ था. थाइलैंड के 4 पवित्र फल कटहल, आम, गन्ना और केला भगवान के हाथ में विराजमान है.

मुरूदेश्वर मंदिर कर्णाटक : कुतुबमीनार से ऊँची फिर भी भारतियों से अनजान !

worlds tallest ganesh statue

थाईलैंड में गणेश को बुद्धिमता का प्रतिक माना जाता है और इसलिए वहां इनके प्रति काफी श्रद्धा है. प्रतिमा के पास एक चूहा की मूर्ति है गणेश के पेट में सांप लपेटा हुआ है और सूंड में एक लड्डू भी है. इस मूर्ति को अयूथया साम्राज्य (थाईलैंड का अयोध्या) के वंशजों ने बनवाया है. इस साम्राज्य ने 1549 में चाचोएंगसाओ एसोसिएशन नाम का शहर स्थापित किया था. चाचोएंगशाओ एसोशिएशन ने यहां एक सेंट्रल म्यूजियम भी तैयार किया गया है, जो स्थानीय इतिहास को सुरक्षित रखने के उद्धेश्य से बनाया गया था. मान्यता है की इस इलाके में हिन्दू सभ्यता का प्रभाव था. आज यह थाईलैंड का सबसे टूरिस्ट स्पॉट के तौर पर उभरा है.
ganesha-statue-bronze

Advertisement

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *