The FactShala

तथ्य बिना सत्य नहीं

सृष्टि गोस्वामी मुख्यमंत्री उत्तराखंड : जानिए बीजेपी ने क्यों बदला सीएम ?

1 min read
सृष्टि गोस्वामी मुख्यमंत्री उत्तराखंड

सृष्टि गोस्वामी मुख्यमंत्री उत्तराखंड

The FactShala

सृष्टि गोस्वामी मुख्यमंत्री उत्तराखंड : गरीब माँ बाप के बिटिया के करिश्मे की कहानी !

परचून की दूकान चलाने वाले पिता की बेटी सृष्टि गोस्वामी मुख्यमंत्री उत्तराखंड की बनी है. खुद तत्कालीन मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने इसकी घोषणा की है. देश के इतिहास में यह पहला ऐसा मामला है, जब सीएम रहते हुए खुद किसी और को मुख्यमंत्री बनाने की घोषणा किसी CM ने की है. अब उत्तराखंड को एक नया मुख्यमंत्री मिलने जा रहा है. हरिद्वार की सृष्टि गोस्वामी फ़िलहाल बीएससी की स्टूडेंट है. उनके पिता हरिद्वार में परचून की दुकान चलाते है, जबकि उनकी माँ एक गृहिणी है. बेटी के सीएम बनने की सुचना मिलते ही माँ बाप का सर फक्र से ऊँचा हो गया. आपके मन में ये सवाल जरूर उठ रहे होंगे की ऐसा क्या हो गया की बीजेपी ने अपना मुख्यमंत्री बदल दिया ?

सृष्टि गोस्वामी मुख्यमंत्री उत्तराखंड
सृष्टि गोस्वामी मुख्यमंत्री उत्तराखंड

देश के इतिहास में ये पहला मौका होगा जब 21 साल की सृष्टि वर्किंग सीएम को रिप्लेस करके एक दिन की मुख्यमंत्री बनेगी. इससे पहले फिल्मों में आपने देखा होगा 24 घंटे का मुख्यमंत्री, लेकिन अब यह हक़ीक़त में तब्दील हो रहा है. हरिद्वार के बहादुराबाद ब्लॉक के दौलत पुर का नाम इतिहास के पन्नो में दर्ज होने वाला है. गांव वालों में ख़ुशी का माहौल है, उनको गर्व मह्शूश हो रहा है की उनकी गांव की बेटी राज्य की मुख्यमंत्री बनने वाली है. आपको बता दे की सृष्टि गोस्वामी 24 जनवरी को बालिका दिवस के अवसर पर एक दिन की सीएम बनेगी. सबसे महत्वपूर्ण बात ये है की वो सिर्फ डमी मुख्यमंत्री नहीं बनेगी. चार्ज लेने के बाद वो 12 विभागों के अधिकारीयों के साथ अलग अलग योजनाओं को जायजा लेंगी. इस दौरान वो खुद भी अपना प्रेजेंटेशन भी देंगी. सृष्टि को मुख्यमंत्री बनाने की मंजूरी प्रदेश के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र रावत ने दे दी है.
shrishti goswami bal vidhansabha
shrishti goswami bal vidhansabha

देश की बेटियों के लिए ये दिन ऐतिहासिक होने वाली है, क्युकी पहली बार कोई बेटी किसी प्रदेश में सीएम के रहते हुए दिन लिए प्रदेश का मुख्यमंत्री बनेगी. सृष्टि के पिता प्रवीण पूरी दौलत पुर में दुकान चलाते है. उनकी माँ घर का काम काज देखती है. सृष्टि गोस्वामी इससे पहले 2018 में विधायक भी चुनी गई थी. 2018 में बाल विधानसभा संगठन के लिए एक दिन की विधायक बनी थी. बेटी की कामयाबी पर परिवार के साथ पूरा गांव गौरवान्वित है. उनका कहना है की उनकी बेटी ने वो कर दिखाया लोग जिसके सपने देखते है.

सुकन्या समृद्धि योजना 2020 : रोज 35 रूपये जमा करें और 70 लाख तक पाएं !

सृष्टि गोस्वामी फ़िलहाल रुड़की के BSM कॉलेज एग्रीकल्चर में BSC की छात्र है. उनके माँ बाप का कहना है की ये सन्देश देश के सभी अभिभावकों के लिए है. हर अभिभावक को अपनी बेटी पर गर्व करना चाहिए, उन्हें मौका देना चाहिए की जो वो करना चाहती है उन्हें करने दें. बेटियों को आगे बढ़ने से रोकना नहीं चाहिए. यह देखना दिलचस्प होगा की सृष्टि बतौर मुख्यमंत्री किस परियोजना के लिए कौन सा नया सुझाव देती है.
Shrishti Goswami uttarakhand chief minister

Advertisement

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *